Recent post

soya chap


                            सोया चाप 
सोया चाप शाकाहारियों के लिए पसंदीदा व्यंजन है क्योंकि इसकी बनावट मांस के समान होती है और इसका स्वाद अद्भुत होता है। यह सोया चाप मसाला एक ग्रेवी डिश है जिसे सोया चाप को काटकर मसालेदार मसाले में पकाया जाता है। यह चाप रेसिपी साबुत मसालों का उपयोग करके बनाई गई है जो किसी डिश में सबसे अच्छी सुगंध लाती है। यह एक विशेष कश्मीरी शैली की रेसिपी है, इसलिए यदि आप कश्मीरी भोजन के शौकीन हैं, तो आपको निश्चित रूप से इसे आज़माना चाहिए। सोया एक शाकाहारी प्रोटीन विकल्प है और कई फिटनेस फ्रीक लोग मजबूत बनने और मांसपेशियों के निर्माण के लिए इसे अपने आहार में शामिल करते हैं।

 सोया चाप मसाला की सामग्री

 6 सर्विंग्स,
 300 ग्राम क्यूब्स में कटा हुआ सोया चाप 
2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
 2 इंच दालचीनी स्टिक 
1 ग्राम हल्की कुटी हुई काली इलायची 
5 ग्राम हल्की कुटी हुई हरी इलायची 
3 ग्राम लौंग 
1 ग्राम तेज पत्ता 
1 1/2 ग्राम पाउडर कश्मीरी लाल मिर्च
 2 मध्यम कटा हुआ प्याज 
1 1/4 चम्मच सूखा अदरक पाउडर नमक आवश्यकतानुसार 120 मिलीलीटर फेंटा हुआ दही (दही)
1 3/4 चम्मच सौंफ पाउडर
1 चम्मच गरम मसाला पाउडरमुट्ठी भर धनिया पत्ती
2 कप पानी


 सोया चाप मसाला कैसे बनाये

 चरण 1/5   सोया चाप तलें
एक कढ़ाई में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें और फिर सोया चाप डालें। इन्हें तब तक फ्राई करें जब तक ये सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं. एक बार हो जाने पर, अतिरिक्त तेल निकालने के लिए उन्हें एक अवशोषक कागज पर स्थानांतरित करें।

 चरण 2/5 कढ़ाई में प्याज भूनें
 उसी कढ़ाई में काली इलायची, हरी इलायची, तेजपत्ता, लौंग और दालचीनी डालें। एक मिनट तक भूनें और फिर इसमें प्याज डालें। जब तक वे सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं तब तक भूनें। - अब इसमें 1 बड़ा चम्मच पानी डालें और अच्छी तरह मिलाने के लिए हिलाएं. कम से कम 2 मिनट और पकाएं.

 चरण 3/5 मसाला तैयार करें
लाल मिर्च और सोंठ पाउडर डालें. अच्छी तरह मिलाने के लिए हिलाएँ और फिर 2 मिनट तक पकाएँ। फिर, 2 बड़े चम्मच पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। - गैस की आंच धीमी कर दें और हल्का फेंटा हुआ दही डालें. हिलाएं ताकि दही फटे नहीं। - अब इसमें नमक डालें और 5 मिनट तक पकाएं.

 चरण 4 / 5 मसाले में तली हुई सोया चाप डालें।
 एक बार हो जाने पर, सोया चाप के बाद सौंफ़ पाउडर डालें। अच्छी तरह मिलाएं और फिर 1 1/2 कप गर्म पानी डालें। 5 मिनट तक पकाएं और फिर गरम मसाला डालें। 2 मिनट तक पकाएं और जांच लें कि सोया चाप मसाला तैयार है या नहीं। अगर करी गाढ़ी हो तो पानी डालकर थोड़ी देर पकाएं.

 चरण 5/5 सोया चाप मसाला परोसने के लिए तैयार है
 - गैस की आंच बंद कर दें और इसे ताजी हरी धनिया से सजाएं. इसे बटर नान या परांठे के साथ परोसें। भोजन का आनंद लें।

टिप्पणियाँ